Examine This Report on जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

गुड आपने बहुत अच्छी फायदे बताये है लेकिन मुझको सुबह के टाइम पर समय नहीं मिलता है तो क्या में शाम को जॉगिंग कर सकता हु क्या?

एड़ी- जॉगिंग की स्पीड आपके एड़ी पर भी निर्भर करती है। अगर एड़ी पर ज्यादा दवाब दिया जाएगा, तो जॉगिंग करने में आप परेशानी महसूस कर सकते हैं। इसलिए एड़ियों पर कम से कम प्रेशर दें।

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

• पतली कमर पाने के उपाय में स्क्वाट्स करने से काफी फायदा मिलता है। स्क्वाट्स करने से हिप्स और थाई की मसल्स को ताकत मिलती है और साथ ही फैट घटने लगता है जिससे हिप्स का साइज़ भी कम होने लगता है।

स्वास्थ्य जीभ को तालु से लगाने पर मिलेंगे ये website गजब के फायदे,...

ईवनिंग वॉक के फायदे में सबसे बड़ा फायदा शरीर में स्फूर्ति आना है। जबकि मॉर्निंग में आप एक्सरसाइज करने जाते हैं, उस वक्त आपका शरीर सुस्त रहता है। आप जो भी वर्कआउट करते हैं, वो आलस में करते हैं। मॉर्निंग में इतना समय नहीं रहता है कि आप वॉक के बाद एक्सरसाइज भी कर सकें। जबकि, ईवनिंग में आप घर पर लौटकर आते हैं, तब आप कुछ देर आराम करके वॉक, जॉगिंग और एक्सरसाइज कर सकते हैं।

हिप्स और थाई पर फैट बढ़ने की समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है जिस कारण बॉडी की शेप ख़राब दिखने लगती है। अगर कमर, हिप और जांघ की चर्बी को कम करना चाहते है और वेट लॉस टिप्स अपनाना चाहते है तो इसका सबसे कारगर तरीका है कमर, पैरों और पेट का व्यायाम करे जिसके लिए एक्सरसाइज, योगा और एरोबिक्स करना फायदेमंद है।

दौड़ते समय हर कोई अलग-अलग मुद्रा में दौड़ता है, कुछ लोग अपनी एड़ियों का प्रयोग करते हैं तो कुछ पैरों की उंगलियों का। एड़ियों पर जोर देकर दौड़ने से आपके घुटनों पर बुरा असर पड़ सकता है, जबकि जो लोग जॉगिंग करने के लिए पैर की उंगलियों का प्रयोग करते हैं वह पैरों के दर्द का शिकार हो जाते हैं। दौड़ते समय पैरों की उंगलियों को सीधा रखें और उसे ज्यादा मोड़ने से परहेज करें, न ही आगे की ओर झुकाव बनाए रखें

अपने हृदय गति को बढ़ाने के लिए वर्कआउट से पहले वार्म-अप एक्सरसाइज करना न भूलें। अपनी हृदय गति को सामान्य करने के लिए अंत में कूलडाउन करें।

२. आपका मोटापा कम होने लगता है क्योंकि जॉगिंग करना कार्डियो एक्सरसाइज होती है और यह मोटापा कम करने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करती है.

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

हमेशा आप को दौड़ने के लिए अपना रास्ता बदलते रहना चाहिए जिससे आप बोरिंग महसूस न करें।

Report this wiki page